The 5-Second Trick For अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

Wiki Article



गर्भावस्था के दौरान, महिला के शरीर में कई बदलाव होते हैं जैसे प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि या नए जीवन के विकास को समायोजित करने के लिए सक्रिय चयापचय। परिवर्तन जो मदद कर सकते हैं जैसे:

नींद न आना या सोते रहने में कठिनाई अनिद्रा है। इसे मानसिक बीमारी नहीं माना जाता है, हालांकि, यह अन्य मानसिक डिसऑर्डर्स जैसे कि डिप्रेशन, बाइपोलर सिंड्रोम से जुड़ा हुआ है। जिन लोगों को नींद की बीमारी नहीं है, उनकी तुलना में अनिद्रा वाले लोग उदास होने की अधिक संभावना रखते हैं।

नींद की अनिद्रा की मात्रा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है, लगभग हर कोई अपने जीवन के किसी न किसी बिंदु पर तीव्र अनिद्रा का अनुभव करता है जो सप्ताह में लगभग एक रात या उससे अधिक समय तक रह सकती है।

सर्दी-जुकाम या डाइट से संबंधित दवाइयां लेना

ये थे अनिद्रा के कुछ सामान्य कारण। इनके अलावा भी अनिद्रा के और भी कई कारण हैं, जिन्हें नीचे बताया जा रहा हैं:

#१ रात को सोने एवं सुबह जागने का समय निर्धारित करें तथा उसी समय का नियमित पालन करें।

सेहत

अपने बेडरूम को एक आकर्षक स्थान बनाएं। कमरे को व्यवस्थित रखें। सुनिश्चित करें कि आपके पास आपकी ज़रूरतों के मुताबिक सही बिस्तर और गद्दे हों। घटिया गद्दे मांसपेशियों की समस्याओं और नींद में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। 

मनोचिकित्सा, बेहतर नींद की आदतें विकसित करना और दवाएं गैर-चिकित्सा चिकित्सा के अंतर्गत आएंगी। यदि मधुमेह या रजोनिवृत्ति अनिद्रा का कारण बनती है, तो स्थिति read more नींद न आने की बीमारी का इलाज किया जाएगा। यदि दवाएं अनिद्रा का कारण बनती हैं, तो या तो दवा बदल दी जाएगी या डोज़ कम कर दी जाएगी।

जीरे की बताई गई मात्रा को रातभर पानी में भिगोकर रख दें।

नींद पर रोक – यह उपचार आपके बिस्तर में बिताए जाने वाले समय को घटाता है और दिन की नींद से बचाता है, जिससे आंशिक नींद का अभाव होता है और आप अगली रात बहुत थका हुआ महसूस करते हैं। एक बार आपकी नींद में सुधार हो जाये, तो आपके सोने का समय धीरे-धीरे बढ़ाया जाता है।

दुनिया चीन में कोरोना ने मचाई दहशत, अस्पतालों में लगी लंबी कतारें

यदि तब भी समस्या बनी रहे तो चिकित्सक को अवश्य दिखाएं, स्वास्थ्य है तो जीवन है।

गूगल से छात्रों को आंकड़ें मिल सकते हैं, पर निर्णय खुद...

Report this wiki page